All locations of Kumbh will be available on Google map

News Uncategorized
गूगल मैप (डेमो पिक)

कुंभ क्षेत्र का पूरा नक्शा गूगल पर उपलब्ध होगा जो श्रद्घालुओं के साथ-साथ कुंभ क्षेत्र में ड्यूटी पर लगे कर्मियों के लिए भी काफी उपयोगी होगा। श्रद्घालुओं को घाट से लेकर विश्राम स्थल और पार्किंग स्थल के साथ जिस क्षेत्र में वह हैं वहां का थाना कौन सा है, यह जानकारी भी उपलब्ध कराई जाएगी। इसके लिए आईजी प्रयागराज को जिम्मेदारी दी गई है।

आईजी प्रयागराज मोहित अग्रवाल ने बताया कि पहली बार कुंभ क्षेत्र को डिजिटल मैपिंग से जोड़ा जा रहा है। कुंभ क्षेत्र को 8 जोन, 20 सेक्टर और 40 थानों में बांटा गया है। जोन का इंचार्ज अपर पलिस अधीक्षक, सेक्टर का इंचार्ज पुलिस उपाधीक्षक और थाने का इंचार्ज इंस्पेक्टर होगा।

इसका पूरा ब्यौरा भी गूगल मैप पर उपलब्ध होगा। उन्होंने बताया कि गूगल पर श्रद्घालुओं को सभी तरह की आवश्यकताओं तक पहुंचने के लिए गूगल से मदद मांगी गई है। यदि कोई रास्ता भटक जाता है तो वह भी गूगल मैप का सहारा लेकर आसानी से बाहर आ सकता है।

पार्किंग का रास्ता भी बताएगा गूगल

मोहित ने बताया कि गूगल से होने वाले करार के तहत उन्हें पार्किंग एरिया को विशेष रूप से हाईलाइट करने के लिए कहा गया है ताकि किसी को भी पार्किंग से संबंधित किसी तरह की कोई परेशानी न हो। इतना ही नहीं यदि किसी को कोई परेशानी है और वह अपना नजदीकी थाना क्षेत्र जानना चाहता है तो उसकी भी मदद होगी।

इसे यूपी कॉप एप से और कुंभ के लिए बन रही विशेष वेबसाइट से भी लिंक किया जाएगा ताकि किसी भी श्रद्घालु या कुंभ में आने वाले पर्यटक को कोई परेशानी न हो। डीजीपी ओम प्रकाश सिंह जल्द ही यूपी कॉप एप के साथ प्रयागराज में होने वाले कुंभ के लिए तैयार की जा रही वेबसाइट का भी उद्घाटन करेंगे। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *